World Pharmacist Day 2020 : जानिए क्यों और कैसे मनाया जाता है फार्मासिस्ट डे

World Pharmacist Day 2020 : जानिए क्यों और कैसे मनाया जाता है फार्मासिस्ट डे

फार्मासिस्ट दिवस  (Pharmacist Day) हर साल 25 सितंबर को मनाया जाता है। केमिस्ट (Chemists) और ड्रगिस्ट (Druggists) के काम की सराहना करने के लिए इंटरनेशनल फार्मास्यूटिकल फेडरेशन (FIP) की पहल पर फार्मासिस्ट दिवस ( Pharmacist Day ) सेलिब्रेट किया जाता है । समाज की भलाई में योगदान देने के लिए यह फार्मेसी के पेशे और उनके काम पर प्रकाश डालता है । यह मूल रूप से 2009 में वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ फार्मेसी एंड फार्मास्युटिकल साइंसेज में अपनाया गया था।

यह दिन इस बात पर भी जोर देता है कि कैसे एक फार्मासिस्ट किसी रोगी की सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।
दुनियाभर में Covid-19 महामारी का खतरा बढ़ता जा रहा है, ऐसे में फार्मासिस्टों की भूमिका कई गुना बढ़ गई है । फार्मासिस्ट जनता की सेवा के लिए हाजिर रहते हैं। वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे (World Pharmacist Day) की खास बात यह है कि हर साल अंतरराष्ट्रीय फार्मास्युटिकल फेडरेशन इसकी एक थीम तय करता है । भारत में करीब एक लाख से ज्यादा पंजीकृत फार्मासिस्ट हैं । वर्ल्ड फार्मासिस्ट डे (Pharmacist Day)  पर फार्मेसी काउंसिल ऑफ इंडिया ( PCI) हिस्सा लेती है।

फार्मासिस्ट बनने के लिए

बी फार्मा ( B-Pharma )
फार्मासिस्ट बनने के लिए कोर्स बी फार्मेसी होता है ,जिसके तहत डिग्री कोर्स कराया जाता है । जिसकी अवधि तीन साल तक होती है । अगर आप फार्मासिस्ट बनना चाहते हैं तो 12वीं की पढ़ाई में आपके पास बायोलॉजी, फिजिक्स और केमेस्टी के विषय होने चाहिए और 12वीं पास करते वक्त इन तीनों में 50 फीसदी से ज्यादा अंक होने चाहिए । ऐसे विद्यार्थी बीी फार्मेसी के कोर्स की पढ़ाई के लिए राज्य सरकार व दूसरे इंस्टीट्यूट द्वारा कराई जाने वाले एंट्रेंस एक्जाम में प्रवेश लेते हैं जहां पास होने के बाद पढ़ाई शुरू होती है।

फार्मासिस्ट के कोर्स की फीस निजी और सरकारी संस्थानों में अलग अलग है लेकिन कुल मिलाकर यह 50 हजार से डेढ़ लाख तक के बीच होती है। फार्मासिस्ट के कोर्स का समय 3 साल होता है और इसमे स्टडी और प्रैक्टिकल दोनों तरह से कोर्स चलता है।

डी फार्मा (D-Pharma )

फार्मासिस्ट बनने के लिए दूसरा कोर्स  डी फार्मेसी भी होता है जिसके तहत डिग्री कोर्स कराया जाता है जिसकी अवधि 2 साल तक होती है। इसके लिए भी वही योग्यता चाहिए जो बी फार्मा बनने के लिए चाहिए ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here