World Coconut Day 2020: जाने नारियल के सेहत के लिए फायदे,जाने कैसे नारियल स्वाथ के लिए लाभदायक

World Coconut Day 2020: जाने नारियल के सेहत के लिए फायदे,जाने कैसे नारियल स्वाथ के लिए लाभदायक

Coconut Benifits For Health: आज का दिन खास है क्योंकि दुनियाभर में आज विश्व नारियल दिवस (World coconut day)मनाया जा रहा है।

नारियल एक बहुमुखी फ्रूट है,इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है।सिर्फ नारियल का उपयोग पानी पीने के अलावा और भी है.विश्व नारियल दिवस मनाने का उद्देश (Why Coconut day Celebrate) नारियल के कृषि और उत्पादबत को बढ़ावा देना है।इस लिए इस दिवस पर World Coconut theme भी रखी जाती है।कोकोनट से आप चटनी,थाई करी लजीज चीज़े बना शकते है।

नारियल के स्वाथ लाभ (Health Benifits Of Coconut)

.स्किन को रखता है हेल्दी: नारियल पानी सिर्फ स्वाथ्य के लिए नही बल्कि स्किन के लिए काफी फायदेमंद है.जो लोग मुंहासे से परेशान है वो लोग रात को नारियल पानी चेहरे पर लगाकर सुबह तक रहने दे इससे चेहरे के मुँहासे चले जाएंगे। हमेशा नारियल पानी पीने से स्किन की समस्या दूर हो।

.हड्डियों को लिए फायदेमंद: नारियल में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन के साथ मैगनीज काफी मात्रा में होता है,जो हड्डियों को लिए और मेटाबॉलिज्म के लिए फायदेमंद है.

.कोशिकाओं श्रति रोकता है: नारियल में फेनोलिक यौगिक होते है, ये एंटीऑक्सीडेंट के लिए काम करता है,कोशिकाओं को श्रति से बचाता है.

.ब्लड प्रेसर के लिए फायदेमंद: जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर है उन लोगों को अपने डाइट में नारियल पानी शामिल करना चाहिए,नारियल पानी में मैगनीज,विटामिन सी और पोटासियम ब्लड प्रेशर को काबू करता है.

ऐसे बहुत सारे लाभ नारियल के है,इम्मीन्यूटी बढ़ाने के लिए,बॉडी को हाइड्रेट करने के लिए,रोजाना नारियल पानी पिए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here