Teddy Day Special क्यों मनाते है Teddy Day जानिए इसके सब

Teddy Day Special क्यों मनाते है Teddy Day जानिए इसके सब

7 से 14 फरवरी तक चलने वाला वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) हर कपल के लिए बेहद खास होता है, क्योंकि इन खास दिनों में आप अपने पार्टनर के लिए अनोखे अंदाज में प्यार जाहिर करते हैं. आज इस वीक का चौथा दिन यानी टेडी डे (Teddy Day) है, ऐसे में आप भी अपने पार्टनर को क्यूट टेडी देने के लिए बिल्कुल तैयार होंगे. हालांकि, अक्सर आपके मन में भी यह ख्याल आता होगा कि आखिर यह टेडी डे क्यों मनाया जाता है और टेडी बियर (Teddy Bear) कहां से आया. चलिए आज इन्हीं सवालों के जवाब जानने की कोशिश करते ।

Teddy Day Special क्यों मनाते है Teddy Day जानिए इसके सब


Teddy डे सेलिब्रेशन के लिए अमेरिका के 26वें राष्ट्रपति थियोडोर रूजवेल्ट (Theodore Roosevelt) से जुड़ी एक कहानी बहुत मशहूर है. दरअसल, 14 नवंबर 1902 को रूजवेल्ट मिसिसिपी में शिकार करने के लिए गए थे. यहां उनके सहायक होल्ट कोलीर ने रूडवेल्ट का काम आसान करने के लिए एक काले भालू को पेड़ से बांध दिया, लेकिन रूजवेल्ट ने जब यह देखा तो उन्होंने उसका शिकार करने से इंकार कर दिया. उन्होंने उस पेड़ से बंधे और तड़पते भालू को देखकर कहा कि जानवरों का शिकार करना नियमों के खिलाफ होता है।

रूजवेल्ट ने इस भालू को मारा तो नहीं, लेकिन उन्होंने इसका चित्र कागज पर जरूर उतार लिया. इसके बाद 16 नवंबर 1902 को एक कार्टून आर्टिस्ट क्लिफोर्ड बेरिमैन ने इस पूरी घटना का कार्टून बना डाला, जो अमेरिका के एक प्रतिष्ठित अखबार में छप गया. इस कार्टून पर मॉरिस मिकटॉम नाम के एक रूसी यहूदी शख्स की नजर पड़ी, जो ब्रुकलिन में दिन में टॉफियां बेचा करता था और रात को अपनी पत्नी के साथ मिलकर बच्चों के लिए सॉफ्ट टॉय बनाता था।

टेडी बियर जल्द ही लोगों का सबसे पसंदीदा खिलौना बन गया. इसकी क्यूटनेस के कारण इसे अपना प्यार जाहिर करने के लिए हर वर्ग के लोगों को गिफ्ट दिया जाने लगा. आगे चलकर टेडी बियर को वैलेंटाइन वीक में अपना प्यार जाहिर करने के लिए 10 फरवरी को टेडी डे के रूप में सेलिब्रेट किया जाने लगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here