‘Man ki Baat’में मोदी बोले -अगली बार ब्रीड के डॉग को घर ले आए

'Man ki Baat'में मोदी बोले -अगली बार ब्रीड के डॉग को घर ले आए

आज रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने ‘मन की बात'(Man ki Baat)  में नए विषय पर वार्तालाप दिया । इस बात को सुनकर पशु प्रेमी और डॉग लवर (Dog Lovers) की खुशी की सीमा नहीं रही होगी। नरेंद्र मोदी ने सुरक्षाबलों में शामिल डॉग स्क्वाड़ (Dog Squad ) अपनी तारीफ की और भारतीय नस्ल के कुत्तों की खूबीया बताइ। उन्होंने कहा कि अगली बार जब डॉग पालने की सोचे तो भारतीय डॉग लीजिए।

सोफी और विदा यह इंडियन आर्मी के डॉग्स है । इन्हें हाल ही में चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ कमेंडेशन कार्ड से सम्मानित किया गया है। जिन्होंने देश की रक्षा का कर्तव्य निभाया है। ये डॉग्स देश के लिए जीते हैं और देश के लिए कुर्बानी भी देते हैं। इन्होंने बम धमाके और आतंकी साजिश रोकने में अहम भूमिका निभाई है।
मोदी ने कहा,’ अभी कुछ समय पहले बीड पुलिस अपने साथी डॉग रॉकी (Rocky) को आखरी विदाई दी गई। रॉकी(Rocky) ने 300 से ज्यादा केस सुलझाने में मदद की थी।’ मोदी ने बताया कि कुत्तों को एनडीआरएफ(NDRF) के दर्जनों से ट्रेनिंग दी है ।

मोदी ने कहा ,आर्मी ( Army), सीआईएसएफ(CISF), एनएसजी(NSG) ने मुधोल हाउंड को डॉग स्क्वाड (Dog Squad) में शामिल किया है। सीआरपीएफ(CRPF) ने कॉम्बई डॉग को शामिल किया है । इंडियन काउंसिल ऑफ इंडस्ट्रियल रिसर्च भी भारतीय ब्रीड कुत्तों पर रिसर्च कर रही है ।

मोदी ने भारतीय डॉग्स की खूबियां बताते हुए कहा ,’ मुझे बताया गया कि इंडियन ब्रीड के डॉग्स बहुत अच्छे होते हैं। मुधोल हाउंड, हिमाचलीहाउंड,राजपलायम,कन्नी,चिप्पीपलाई,कोम्बाई शानदार इंडियन ब्रीड है । इनके पालन का खर्च काफी कम है।

मोदी ने कहा ,’ आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च करें इनके बारे में जानिए इनकी खूबसूरती क्वालिटी देख कर हैरान हो जाएंगे। अगली बार जब डॉग पालने की सोचे तो भारतीय डॉग्स ही लीजिए।
भारतीय नस्ल के कुत्तों को अपनाया जाए , इसे आत्मनिर्भर भारत के नारे से जोड़ते हुए मोदी ने कहा ,’ आत्मनिर्भर भारत जब जनमन का मंत्र है तो कोई भी क्षेत्र इससे पिछे क्यों छूटे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here