Hindi Day 2020: आज हिंदी दिवस है , जानें हिंदी से जुड़ी कुछ बाते

Hindi Day 2020: आज हिंदी दिवस है , जानें हिंदी से जुड़ी कुछ बाते
Hindi Day 2020: आज हिंदी दिवस है , जानें हिंदी से जुड़ी कुछ बाते

Hindi Day 2020: आज हिंदी दिवस है , जानें हिंदी से जुड़ी कुछ बाते

दुनिया भर के हिंदी भाषी लोगों के लिए आज बेहद खास दिन है।  आज ही के दिन (14 सितंबर, 1949) संविधान सभा में हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया था। फिर 1953 में राष्ट्रभाषा प्रचार समिति के अनुरोध पर इसके प्रचार-प्रसार के लिए हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाना शुरू हुआ।

भारत में सबसे ज्यादा बोले जाने वाली भाषा हिंदी कैसे राजभाषा बनी जानिए।
आजादी के तुरंत बाद देखा गया कि देश में अंग्रेजी भाषा का चलन बढ़ रहा है। इसे कम करने और हिंदी की तरफ लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए हर साल 14 सितंबर को देशभर में हिंदी दिवस (Hindi Diwas) मनाया जाता है। देश को 1947 में आजादी मिलने के सिर्फ दो साल बाद ही 14 सितंबर 1949 को संविधान सभा में एक मत से हिंदी को राजभाषा घोषित किया गया था।

14 सितम्बर 1949 को चुने जाने की एक वजह और भी थी। दरअसल, इस दिन हिंदी के पुरोधा व्यौहार राजेन्द्र सिंहा का 50वां जन्मदिन भी था। उन्होंने हिन्दी को राजभाषा बनाने के लिए लंबा संघर्ष किया था । बता दें कि हिंदी को राजभाषा के रूप में मान्यता दिलवाने के लिए कई हिंदी साहित्यकारों ने दक्षिण भारत की कई यात्राएं कीं। वहां जाकर लोगों को हिंदी के बारे में समझा, मनाया गया । इसमें राजेन्द्र सिंहा के साथ-साथ काका कालेलकर, मैथिलीशरण गुप्त, हजारीप्रसाद द्विवेदी, महादेवी वर्मा, सेठ गोविन्ददास भी शामिल थे ।
गांधी जी ने हिंदी को जनमानस की भाषा कहा था।

सन् 1918 में हिंदी साहित्य सम्मेलन में गांधी जी ने हिंदी को राष्ट्रीय भाषा बनाने को कहा था। जब हिंदी को राजभाषा के रूप में स्वीकार किया गया, तब देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉक्टर राजेन्द्र प्रसाद ने हिंदी के प्रति गांधी जी के प्रयासों को याद किया। देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने इस दिन के महत्व को देखते हुए इस दिन को हिंदी दिवस के रूप में मनाने को कहा था। भारत देश के नागरिक होने के नाते हम सबका कर्तव्य बनता है कि हम हिंदी को आगे बढ़ाने का प्रयास करें। अपने काम-काज की भाषा के रूप में हिंदी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

जानते है किन किन देशो में हिंदी बोली जाती है –

 

नेपाल से हमारे देश की सीमा लगती है। नेपाल में आपको बड़ी संख्या में हिंदी समझने और बोलने वाले लोग मिल जाएंगे। दूसरे नंबर पर नेपाल में हिंदी भाषा बोलने वाले लोग हैं। करीब 80 लाख नेपाली लोग हिंदी भाषा बोलते और समझते हैं। 2016 में वहां हिंदी को राष्ट्रीय भाषा के रूप में शामिल करने की मांग भी की जा चुकी है।

संयुक्त राज्य अमेरिका एक अंग्रेजी भाषी देश है। शायद आपको यकीन न हो, लेकिन वहां पर हिंदी भाषा बोलने वाले तीसरे नंबर पर सबसे ज्यादा लोग हैं। करीब 6,50,000 लोग यहां पर हिंदी बोलते हैं। लेकिन यहां पर ज्यादातर लोग हिंदी का प्रयोग अपने घर पर ही करते हैं। हिंदी बोलने वाले लोगों की संख्या में अप्रवासी भारतीय भी शामिल हैं।

जर्मनी में कई जगहों पर हिंदी भाषा को लोग सीख रहे हैं। कई दशकों से यहां हीडलबर्ग, लीपजिग और बॉन सहित विश्वविद्यालयों और शहरों में हिंदी और संस्कृत भाषा को पढ़ाया जाता है।

मॉरीशस में अंग्रेजी और फ्रेंच संसद की आधिकारिक भाषा हैं। लेकिन यहां पर एक तिहाई लोग हिंदी भाषा बोलते हैं।

न्यूजीलैंड-भारत सस्टेनेबिलिटी चैलेंज 2017 के मुताबिक, न्यूजीलैंड में बोली जाने वाली चौथी सबसे बड़ी भाषा हिंदी है। भारत और न्यूजीलैंड के बीच बढ़ते सांस्कृतिक संबंध भी इसकी एक बड़ी वजह है।
हिंदी को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए 1975 से ‘विश्र्व हिंदी सम्मेलन’ का आयोजन शुरू किया गया।

खूबसूरत संदेशों से दें हिंदी दिवस की शुभकामनाएं –

1 . हिंदी है हमारी राष्ट्रभाषा …
हिंदी है हमें बड़ी प्यारी…
हिंदी की सुरीली वाणी…
हमें लगे हर पल प्यारी…
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।
2 . हिंदी हमारी मातृभाषा है…
इसे हर दिन बोलें…
और हिंदी दिवस के इस दिन पर.
सबको इसे बोलने के लिए उत्साहित करें।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।

3 . हिंदी भाषा नहीं भावों की अभिव्यक्ति है,
यह मातृभूमि पर मर मिटने की भक्ति है।
हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं।
4 . हिंदी सिर्फ हमारी भाषा नहीं, हमारी पहचान भी है।
तो आइए हिंदी बोलें, हिंदी सीखें और हिंदी सिखाएं।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।
5 . विविधताओं से भरे इस देश में
लगी भाषाओं की फुलवारी है,
इनमें हमको सबसे प्यारी
हिंदी मातृभाषा हमारी है।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।
6 . हम सब का अभिमान है हिंदी
भारत देश की शान है हिंदी।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।
7 . कबीर का गायन है हिंदी,
सरल शब्दों में कहा जाए,
तो जीवन की परिभाषा है हिंदी।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।
8. हिंदी दिवस पर हमने ठाना है,
लोगों में हिंदी का स्वाभिमान जगाना है।
हिंदी दिवस की शुभकामनाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here