2020 Maruti Suzuki S-CROSS review :अब पेट्रोल के जगह डीजल मॉडल में लॉन्च

2020 Maruti Suzuki S-CROSS review :अब पेट्रोल के जगह डीजल मॉडल में लॉन्च
2020 Maruti Suzuki S-CROSS review :अब पेट्रोल के जगह डीजल मॉडल में लॉन्च

2020 Maruti Suzuki S-CROSS review :अब पेट्रोल के जगह डीजल मॉडल में लॉन्च

S-CROSS यह Brand Nexa के तहत लांच होने वाले पहले करती थी और इसमें मारुति के प्रीमियम ब्रांड का झंडा लहराया है । 3 साल में सुजुकी कंपनी में काफी Updates किए है। कंपनी ने यह वादा निभाया है कि कार्य बीएस 6 के नियमों का पालन करें और ग्राहकों को कुछ ऐसा खरीदने का मौका दिया जाए जो उन्हें पसंद हो।

S-Cross Features :

● इंजन (Engine)
1400 आरपीएम (RPM) पर बढ़िया टॉर्क मिल जाता है जो चीजों को आसान बनाता है। इसमें 1.5 लीटर की मोटर है,हमने XL6 और vitara Brezza और यहां तक कि Ertiga इसमें भी देखा है। इसमें 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स (Manual Gearbox ) है।1400 आरपीएम (RPM) पर बढ़िया टॉर्क मिल जाता है जो चीजों को आसान बनाता है, साथ में क्लच भी अच्छा है ,और हल्का है और यह आपके लिए शहर में ड्राइव करना आसान बनाता है । गियर आसानी से लग जाते हैं और इंजन के साथ स्मार्ट हाइब्रिड टेक्निक भी दी गई है जो S-Cross पर स्टैंडर्ड है।
कार में दो बैटरियां है जिसमें एक लिथियम आयन(Lithium Ion) बैटरी है और दूसरी लीड एसिड (Lead Acid ) । इनमें ब्रेक का इस्तेमाल करने की ऊर्जा जाना होती है जो ऊर्जा स्टार्टस्टॉप और टॉर्क असिस्ट में मदद करती है। लिथियम आयन बैटरी में जमा हुई उर्जा पिक-अप में काम आती है और कार चलाने का मजा बढ़ाती है। यह कार जमीन से काफी ऊंचाई पर है।

 

राइड और हैंडलिंग (Ride and Handling)
यह कार सड़क पर काफी आराम से चलती है। खराब सड़क कैबिन को परेशान नहीं करती है, यह डीजल मॉडल जितना भी बढ़िया है। इसके इंजन में ड्राइव करने के तरीकों को काफी बढ़ा दिया है। कार के फीचर्स भी बढ़ा दिए गए हैं।यह सबसे ऊंचा वेरिएंट फ़ीचर से भरा हुआ है। इसमें रेन सेंसिंग वाइपर्स (Rain sensing Wipers) और क्रुझ कंट्रोल (Cruz control)के अलावा बहुत कुछ है ।

कैबिन (Cabin)
यह 2017के फेसलिफ्ट मॉडल के जैसा ही है, लेकिन एक बदलाव है,7इंच का टचस्क्रीन स्मार्टप्ले स्टुडियो डिस्प्ले सिस्टम , जो एंड्राइड ऑटो (Android Auto)और एप्पल कारप्ले(Apple carplay) से लैस है। वायरलेस चार्जिंग भी होती तो बढ़िया होता। पिछली सीट पर ऐसी वेंट्स की कमी भी खलती हैं। जगहों का अच्छा ऐहसास है और सब कुछ आपकी पहुंच के अंदर है।

कीमत (Price)
कार 4 वेरिएंट के साथ पेश की गई है। यह renault duster,Nissan kicks, creta,kia seltos जैसी हर कॉम्पेक्ट में सस्ती है। बेस वेरिएंट डस्टर की तुलना मे 10000रुपए सस्ता है और creta ओर seltosसे तो इसकी कीमत 1.60लाख कम है । सबसे महंगा वेरिएंट भी creta से 28000सस्ता है और seltos से तो 5000 कम है।

मारुति का बड़ा सर्विस नेटवर्क भी जोड़ दिया जाए आपके पास एक ऐसा फार्मूला है जो हमेशा जीतता है।फीचर्स को अलग कर दे तो S-Cross पेट्रोल में और कोई कमी नही है ,क्योंकि हम जानते है उस मामले में यह और बेहतर हो सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here